भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड, भोपाल ने “आजादी का अमृत महोत्सव” मनाया

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड, भोपाल, भारी उद्योग मंत्रालय (एमएचआई) के तत्वावधान में एक सीपीएसई 10-16 जनवरी, 2022 तक “आजादी का अमृत महोत्सव” मना रहा है। “आजादी का अमृत महोत्सव” समारोह के एक भाग के रूप में, का उद्घाटन भेल भोपाल में ”अनसंग हीरोज ऑफ फ्रीडम स्ट्रगल” पर प्रदर्शनी एवं संरक्षण पोर्टल पर ”आइडिया जनरेशन चैलेंज” पर प्रस्तुति का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से किया गया। अरुण गोयल, सचिव, एमएचआई, मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम में शामिल हुए। डॉ। नलिन सिंघल, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक; कार्यात्मक निदेशक; कार्यक्रम में देश के विभिन्न स्थानों से बीएचईएल की इकाइयों के कार्यकारी निदेशकों, महाप्रबंधकों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

सुशील कुमार बावेजा, महाप्रबंधक एवं प्रमुख, भेल भोपाल ने उद्घाटन भाषण दिया। इसके बाद भेल गान का पाठ किया गया। डॉ. महेंद्र नाथ पांडे, केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री सरकार और राज्य मंत्री, भारी उद्योग AKAM पर श्री बिनॉय कुमार, एजीएम (एचआर) द्वारा पढ़ा गया था।

अरुण गोयल ने वस्तुत मध्यप्रदेश से ”स्वतंत्रता संग्राम के अनसंग हीरोज” पर प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इसके बाद तांतिया भील, अवंतीबाई लोधी, सदाद खान, झलकारी बाई, भगीरथ सिलावट, राजा शंकर शाह, भीमा नायक, कुंवर रघुनाथ शाह, श्रीमती सहोदरा बाई राय और राजा बख्तावर सिंह जैसे अनसंग नायकों पर संक्षिप्त टिप्पणी की गई और “पिक्चर गैलरी का अनावरण किया गया। प्रगति दीरघा (प्रगति गैलरी) में स्वतंत्रता संग्राम के अनसंग नायकों का। समारोह के दौरान अमिताभ दुबे, एजीएम (एचआरडी) और अरविंद तिवारी, सीनियर. Engr (HRD) ने प्रदर्शन पर विभिन्न भारी औद्योगिक उत्पादों द्वारा निर्मित इन-हाउस की प्रतिकृति या मॉडल के बारे में बताया। कॉर्पोरेट स्ट्रैटेजिक मैनेजमेंट ग्रुप द्वारा “आइडिया जनरेशन चैलेंज” पर प्रस्तुति के बाद कार्यक्रम का समापन किया गया।

प्रगतिशील भारत के 75 साल और इसके लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को मनाने लिए भारत सरकार की एक पहल है। यह महोत्सव भारत के लोगों को समर्पित है, जिन्होंने न केवल भारत को उसकी विकास यात्रा में इतना आगे लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, बल्कि अपने भीतर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के भारत 2.0 को सक्रिय करने के दृष्टिकोण को सक्षम करने की शक्ति और क्षमता भी है।